5 Simple Techniques For गाजर के हलवे के शारीरिक फायदें

Wiki Article



गरमा गरम गाजर का हलवा का आनंद लें। अगर आप प्रेशर कुकर का उपयोग किए बिना इस रेसिपी को आजमाना चाहते हैं, तो इस संस्करण को माइक्रोवेव गाजर का हलवा आज़माएँ और अगर आप इसे माइक्रोवेव ओवन में नहीं बनाना चाहते हैं, तो इस रेसिपी को गाजर का हलवा बनाएँ।

 झटपट गाजर का हलवा 

गुलाब की लस्सी रेसिपी

गाजर का हलवा बनाने में घी का इस्‍तेमाल किया जाता है जो सर्दियों के मौसम में आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। घी में गुड फैट होता है जो इस मौसम में दर्द को कम करने में मदद करता है। गाजर में मौजूद विटामिन ए चेस्‍ट संक्रमण और अन्य मौसमी संक्रमणों के इलाज में मदद करता है। गाजर का हलवा का सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है।

गाजर में ल्यूटिन, लाइकोपीन और फोटोप्रोटेक्टिव पोषक तत्व होते हैं जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकते हैं.

मध्यम आंच पर लगातार हिलाते हुए ४ से ५ मिनट तक भून लें।

झुर्रियों को दूर करने के लिए चेहरे पर लगाएं कच्चा दूध, जानें फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

हेल्दी छाछ

गाजर को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए सबसे पहले उसके ऊपर से हरी पत्तियां हटाएं।

अब काजू, बादाम, पिस्ता के बारीक-बारीक टुकड़े काट लें. इसके बाद एक कड़ाही में दूध डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. इसके here एक मिनट बाद दूध में कद्दूकस गाजर को डाल दें.

दूध में गाजर को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद पकने दें. जब तक मिश्रण पक रहा है उतनी देर तक बीच-बीच में करछी की मदद से इसे चलाते रहें. इस मिश्रण को तब तक पकने देना है जब तक कि दूध गाढ़ा न हो जाए और गाजर का पानी पूरी तरह से सूख न जाए.

दूध का उपयोग करके गाजरे के हलवे की रेसिपी तैयार की जाती है. दूध इस मिठाई को पूरी तरह से हेल्‍दी बनाता है. दूध शरीर के लिए आवश्यक कैल्शियम की मात्रा को बढ़ाता है.

यह हमारी त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए जरूरी है जो सर्दी के मौसम में एक्टिव होती हैं। गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन त्वचा की सुरक्षा करता है।

साउथ सिनेमासामंथा रुथ प्रभु ने भरी हॉलीवुड की उड़ान! 'चेन्नई स्टोरी' के लिए बाफ्टा विनर फिलिप जॉन संग मिलाया हाथ

Report this wiki page